Wednesday, May 11, 2016

आमंत्रण पत्र
राष्ट्रीय हिंदी विकास सम्मेलन, शिलांग
            प्रिय महोदय/महोदया
यथोचित अभिवादन।
v  आपको सूचित करना है कि आगामी 27 मई से 29 मई 2016 तक राष्ट्रीय हिंदी विकास सम्मेलन का आयोजन मेघालय की राजधानी शिलांग में पूर्वोत्तर हिंदी अकादमी द्वारा किया जा रहा है। इस सम्मेलन में असम, मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा, नागालैण्ड, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, आन्ध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छतीसगढ़, उत्तराखण्ड, कर्नाटक आदि राज्यों के लेखकों सहित हांगकांग से  भयवाद के जनक श्री देश सुब्बा जी पधार कर रहे हैं। इस अवसर पर संलग्न सूची के अनुसार काव्य गोष्ठी, विचार गोष्ठी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ लेखकों को सम्मानित भी किया जाएगा तथा एक दिन वनभोज का भी कार्यक्रम रखा गया है।
v  गुवाहाटी तक आपको रेलगाड़ी या हवाई जहाज से यात्रा करनी होगी। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन या गुवाहाटी हवाई अड्डे से टैक्सी या टाटा सुमो से शिलांग आना होगा। गाड़ीखाना शिलांग का पहला सुमो और टैक्सी स्टैण्ड है। आपको गाड़ीखाना, श्री राजस्थान विश्राम भवन के ठीक सामने, उतरना है, जो गवाहाटी-शिलांग मार्ग पर दाहिनी तरफ स्थित है। यदि आप गुवाहाटी रात के समय पहुँचे तो शिलांग की यात्रा प्रातः 4 बजे से प्रारंभ करे तो सुविधाजनक होगी। विश्राम भवन का मुख्य द्वार रात 10 बजे के बाद बंद हो जाता है और इसके बगल में एक छोटा द्वार खुला रहता है, जो हनुमान मंदिर से सटा हुआ है। गुवाहाटी से शिलांग की दूरी 100 कि.मी. है, जो ढाई-तीन घण्टे में तय की जाती है। सुमो का किराया 180 रुपये और टैक्सी का किराया 300 रुपये प्रति सवारी है। समारोह के स्थल के ठीक सामने ही उतर कर आप रोड पार करें और पहली मंजिल पर आये। आप अपनी सूची में नाम तलाश करें और उसी रूम में विश्राम करें। कार्यक्रम सूची आपको पहले ही  प्रेषित की जाएगी। और सभी कार्यक्रम निर्धारित समय पर आरंभ और समापन किये जाएगे
v  हम आपकी हर तरह की सुविधा का खयाल रखना चाहेगे लेकिन यदि समारोह के दौरान आपको कोई असुविधा होती है तो हम आपसे अग्रिम क्षमा चाहते हैं। यह कार्यक्रम आपका अपना कार्यक्रम है और इसे सफल बनाना आपका ही दायित्व है। इस समारोह को सफल बनाने के लिए हम आपके सुझाव का स्वागत करेंगे परंतु अंतिम निर्णय हमारा होगा। हम कोई विवाद नहीं चाहते, फिर भी हुआ, तो निपटारा ईस्ट खासी हिल्स न्यायालय के अधीन ही स्वीकार होगायदि कोई शिकायत हो तो आप लिखित रूप में अवश्य दें ताकि हम उसका सुधार कर सकें।
v  साथ में अपने पहनने के लिए गरम वस्त्र, अकादमी द्वारा प्रेषित परिपत्र, अपना परिचय पत्र, PAN कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या कोई अन्य पहचान पत्र, यात्रा टिकट, पाठ के लिए कविता और आलेख लिखित रूप में अवश्य साथ लायें। यदि आप समारोह से पूर्व या समारोह के बाद  शिलांग में रुकना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने भोजन एवं आवास की व्यवस्था स्वयं करने की कृपा करें। हमारी आवासीय व्यवस्था 26 मई को रात्रि से तथा भोजन की व्यवस्था 27 मई प्रातः 7 बजे से 30 मई 2016 प्रातः 7 बजे तक की होगी। समारोह से संबंधित कोई भी परिपत्र आपको भेजा जाता है तो उसे पढ़ने की कृपा करें। जो बातें परिपत्र में पहले ही बताई जा चुकी है उसे दुबारा न पूछे । अपने प्रश्न का उत्तर इन परिपत्रों में ही तलाशने की कोशिश करें।  
v  समारोह स्थल- (ये पत्राचार का पता नहीं है।)
श्री राजस्थान विश्राम भवन, मारवाड़ी धर्मशाला (श्री हनुमान मंदिर के बगल में),
जी.एस. रोड, (लुकियर रोड) गाड़ीखाना, शिलांग 793002 (मेघालय)
विश्राम भवन के व्यवस्थापक श्री अमर जी का मोबाइल नम्बर है, +91 90893 00519
आवासीय व्यवस्थापक श्री संजय जी अग्रवाल का मोबाइल नम्बर है, +91 94341 74625
लोकेशन के बारे जानकारी प्राप्त करने के लिए सुनिल कुमार जी मोबाइल नं. है, 09402516681 
समस्त पत्र व्यवहार डाक द्वारा इस पते पर ही करें—
सचिव, पूर्वोत्तर हिंदी अकादमी, पो. रिन्जा, शिलांग 793006 (मेघालय)

Secretary, Purvottar Hindi Academy, Po. Rynjah, Shillong 793006 (Meghalaya)

1 comment:

Rajeev Ranjan said...

इन दिनों साहित्य के जनसेवी मंचों की भारी कमती है। ऐसे समय में इस तरह के बृहद कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करना बड़ी बात है। देशभर से लेखकों/रचनाकारों को बुलावे-पत्र के साथ न्योंतकर और उन्हें एक सुदृढ़ मंच प्रदान कर पूर्वोत्तर हिंदी अकादमी एक महत्त्वपूर्ण काम करने जा रही है। साधुवाद एवं कार्यक्रम के सफलता की अग्रिम शुभकामनाएँ।